Tuesday 27 November 2012

पंजाब विश्व कप कबड्डी में 2 करोड़ का इनाम

पंजाब तृतीय विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट 1 से 15 दिसंबर तक आयोजित होगा, जिसमें पुरुष विजेता को 2 करोड़ रुपए और महिला विजेता को 51 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

खेल मंत्री सुखबीर सिंह बादल ने बताया कि दो बार विश्व कप कबड्डी (सर्कल स्टाईल) के सफल आयोजन के बाद यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार पुरुषों के वर्ग में 16 देशों और महिलाओं के वर्ग में सात देशों की टीमें भाग लेंगी।

बादल ने बताया कि महिलाओं के वर्ग में टूर्नामेंट की इनामी राशि को लगभग दोगुना कर दिया गया है जबकि पुरूषों के वर्ग में चैम्पियन बनने वाली टीम को पिछले वर्ष की तरह दो करोड रुपए मिलेंगे। इसके अतिरिक्त दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों को क्रमशः एक करोड़ रुपए और 51 लाख रुपए इनाम के रूप में मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि महिला वर्ग में विजेता टीम को पिछले वर्ष के 25 लाख रुपए की बजाय इस बार 51 लाख रुपए मिलेंगे। दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों की इनामी राशि को क्रमशः 15 लाख और 10 लाख से बढ़ाकर 31 लाख और 21 लाख रुपए कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त पुरुषों के फाइनल मैच के सर्वोत्तम रेडर और सर्वोत्तम कैचर को एक-एक ट्रैक्टर इनाम के रूप में देने का निर्णय किया गया है। विश्वकप में पुरुष वर्ग में अफगानिस्तान, अर्जेंटींना, कनाडा, डेनमार्क, इंग्लैंड, ईरान, इटली, केन्या, न्यूजीलैंड नार्वे, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, सिएरा लियोन, श्रीलंका और अमेरिका के अतिरिक्त भारत की टीमें अपना जौहर दिखाएंगी।

महिला वर्ग में भारत के अतिरिक्त कनाडा, डेनमार्क, इंग्लैंड, मलेशिया, तुर्कमेनिस्तान और अमेरिका की कबड्डी खिलाडी मैदान में उतरेंगी। बादल ने बताया कि टूर्नामेंट के मैच बठिंडा, पटियाला, होशियारपुर, अमृतसर, दोदा (मुक्तसर), संगरूर, रूपनगर, चोहला साहिब (तरनतारन) फाजिल्का, गुरदासपुर, मानसा, जालन्धर और लुधियाना में खेले जाएंगे।

यह विश्वकप पूरी तरह डोपिंग मुक्त होगा, जिसके लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के तहत एंटी डोपिंग कमेटी टूर्नामेंट के दौरान डोप टेस्ट करवाएगी

No comments:

Post a Comment